Time Management Tips in Hindi – टाइम मैनेजमेंट

Time Management Tips – टाइम मैनेजमेंट आपके जीवन मे बहोत महत्वपूर्ण है। अच्छा टाइम मैनेजमेंट एक व्यक्ति को कम समय में अधिक काम पूरा करने में सक्षम बनाता है, तनाव कम करता है और कैरियर को सफलता की ओर ले जाता है। अच्छा टाइम मैनेजमेंट आपको अपने दैनिक जीवन में बिताने के लिए अतिरिक्त समय देता है। जो लोग टाइम मैनेजमेंट कर सकते हैं, वे शौख या अन्य व्यक्तिगत गतिविधियों पर खर्च करने के लिए अधिक समय का आनंद लेते हैं। अगर आप टाइम मैनेजमेंट की समस्या से परेशान है तो यहाँ दी गई टिप्स को जरुर अपनाये। 

time management tips hindi

Time Management Tips in Hindi

#1 कार्य शेड्यूल बनाये

आप अपना डेली कार्य शेड्यूल बनाये। कार्य शेड्यूल बनाना और उसका पालन करना चिंता को कम करता है। जैसा कि आप अपनी “टू-डू” सूची पर आइटम की जांच करते हैं, आप देख सकते हैं कि आप ठोस प्रगति कर रहे हैं। इससे आपको इस बात की चिंता से बचने में मदद मिलती है कि आप क्या कर रहे हैं।

Also Read – Sandeep Maheshwari Success story in Hindi

#2 लक्ष्यों को सही ढंग से निर्धारित करें

लक्ष्य निर्धारित करें जो प्राप्त करने योग्य हो। लक्ष्य निर्धारित करते समय स्मार्ट विधि का उपयोग करें। संक्षेप में, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्य, प्रासंगिक और समय पर हैं।

#3 अपने कार्य को बुद्धिमानी से प्राथमिकता दें

महत्व और तात्कालिकता के आधार पर कार्यों को प्राथमिकता दें। उदाहरण के लिए, अपने दैनिक कार्यों को देखें और निर्धारित करें:

महत्वपूर्ण और जरूरी – इन कार्यों को तुरंत करें।

महत्वपूर्ण लेकिन जरूरी नहीं – यह तय करें कि इन कार्यों को कब करना है।

तत्काल लेकिन महत्वपूर्ण नहीं – यदि संभव हो तो इन कार्यों को पूरा करें।

तत्काल और महत्वपूर्ण नहीं – बाद में करने के लिए इन्हें अलग रखें।

#4 कार्यों के बीच में एक ब्रेक लें

जब बिना ब्रेक के बहुत सारे कार्य करते हैं, तो केंद्रित और प्रेरित रहना कठिन होता है। अपने सिर को खाली करने और अपने आप को ताज़ा करने के लिए कार्यों के बीच कुछ ब्रेक टाइम की अनुमति दें। एक संक्षिप्त झपकी लेने पर विचार करें, एक छोटी सैर के लिए जा रहे हैं, या ध्यान कर रहे हैं।

#5 गैर-जरूरी कार्यों / गतिविधियों को हटा दें

अतिरिक्त गतिविधियों या कार्यों को हटाना महत्वपूर्ण है। निर्धारित करें कि क्या महत्वपूर्ण है और आपके समय का क्या हकदार है। गैर-जरूरी कार्यों / गतिविधियों को हटाने से आपका अधिक समय वास्तव में महत्वपूर्ण चीजों पर खर्च होता है।

#6 प्रत्येक कार्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें

अक्सर यही होता है की हम एक की काम में इतना ज्यादा समय लगा देते हैं की बाकी के महत्वपूर्ण काम करने से रह जाते  और हम disturb हो जाते हैं। स्पष्ट रहें कि आपको यह काम निश्चित समय पर पूरा करना है जिससे आप बाकी के काम भी समय पर कर सकें।

#7 आगे की योजना बनाये

सुनिश्चित करें कि आप हर दिन की शुरुआत एक स्पष्ट विचार के साथ करते हैं कि आपको क्या करने की आवश्यकता है । प्रत्येक कार्यदिवस के अंत में इसे एक आदत बनाने पर विचार करें, आगे बढ़ें और अगले कार्यदिवस के लिए अपनी “टू-डू” सूची लिखें। इस तरह आप अगली सुबह मैदान में दौड़ सकते हैं।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous Article

20 Motivational Quotes for Business & Success

Next Article

How to beat Depression-डिप्रेशन दूर करने आसान के तरीके

Related Posts
Total
0
Share
error: Content is protected !!